हिमाचल में कांग्रेस प्रत्याशियों का सर्वे से किया जाएगा चयन, 10 हजार होगा आवेदन शुल्क

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन करने वालों का सर्वे के आधार पर चयन होगा। प्रदेश के चारों संसदीय क्षेत्रों में सर्वे करवाने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी को सबसे बेहतर आवेदकों के नाम भेजे जाएंगे। इच्छुक नेताओं को राजीव भवन शिमला में आवेदन के साथ 10 हजार रुपये का शुल्क जमा करना होगा। मुख्यमंत्री सुक्खू सिंह सुक्खू, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की स्क्रीनिंग कमेटी अध्यक्ष और पूर्व रेल राज्य मंत्री भक्त चरणदास के साथ सोमवार देर शाम को नई दिल्ली में हुई बैठक में सहमति बनी। पार्टी ने विधानसभा चुनाव की तर्ज पर अब लोस चुनाव के लिए भी आवेदन आमंत्रित करने का फैसला लिया है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि इसी सप्ताह आवेदन की तारीख तय होगी। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय सहित जिला कांग्रेस कमेटियों के माध्यम से भी आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। छंटनी करने के बाद कमेटी अपने स्तर पर आवेदकों का फील्ड से सर्वे करवाएगी। सर्वे के माध्यम से आवेदक की लोकप्रियता, समाज और पार्टी के लिए समर्पण, छवि, इतिहास के बारे में जनता और कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोली जाएगी। बेहतर पाए जाने वाले नेताओं को पार्टी टिकट देने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी नामों की छंटनी कर पैनल बनाकर हाईकमान की मंजूरी को भेजेगा। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि आवेदन प्राप्त होने के बाद आगामी कार्रवाई होगी। प्रतिभा सिंह ने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में पार्टी टिकट के लिए आवेदन आमंत्रित करने का फैसला लिया गया है।

हर सीट से तीन-तीन संभावित प्रत्याशी बताए
नई दिल्ली में बैठक में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी को हर संसदीय क्षेत्र से तीन-तीन संभावित प्रत्याशियों के नामों से भी अवगत कराया गया। हालांकि बाद में पार्टी ने आवेदन आमंत्रित करने का फैसला लेते हुए इस पर बाद में विचार करने पर सहमति जताई। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से पूर्व मंत्री और विधायक सुधीर शर्मा, पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली, मंत्री चौधरी चंद्र कुमार, हमीरपुर से विधायक राजेंद्र राणा, इंद्रदत्त लखनपाल, पूर्व विधायक सतपाल रायजादा, मंडी से सांसद प्रतिभा सिंह, मंत्री विक्रमादित्य सिंह और पूर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह, शिमला से विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार, विधायक विनोद सुल्तानपुरी, एससी विभाग के प्रदेश अध्यक्ष अमित नंदा के नाम पर चर्चा हुई। 

भाजपा में प्रत्याशी चयन के लिए दूसरे दौर का सर्वेक्षण शुरू
 भाजपा में प्रत्याशियों को चुनने के लिए दूसरे दौर का सर्वेक्षण चल रहा है। पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व लोकसभा चुनाव के लिए जिताऊ उम्मीदवारों को ढूंढ रहा है। इसके लिए आम लोगों से भी चर्चा की जा रही है और उनका फीडबैक लिया जा रहा है। राज्य में लोकसभा की चार सीटों में से तीन भाजपा के पास हैं। यह सीटें हमीरपुर, कांगड़ा और शिमला हैं। पिछले दो लोकसभा चुनाव में भाजपा लगातार चारों सीटों को जीत चुकी है। कांग्रेस को मंडी की लोकसभा सीट उपचुनाव में मिली थी। इस सर्वेक्षण में इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि वर्तमान सांसदों में किस-किस क्षेत्र में एंटीइनकमबेंसी है। इसके अलावा आम लोगाें का मौजूदा सांसदों और अन्य संभावित प्रत्याशियों की खूबियों पर भी फीडबैक लिया जा रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का पहले दौर का सर्वेक्षण पहले ही हो चुका है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने इस विषय पर कुछ कह पाने से अभी इंकार किया। उन्होंने कहा कि भाजपा में टिकट तय करने का जो भी निर्णय होता है, वह केंद्रीय नेतृत्व के स्तर पर ही लिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here